Thursday, July 4, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedअबुआ आवास योजना की नई सूची जारी, केवल इन 20 लाख परिवारों...

अबुआ आवास योजना की नई सूची जारी, केवल इन 20 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ


Last Updated On June 23, 2024

Abua Awas Yojana Waiting List : झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की लिस्ट जारी कर दी गई है इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब लोगों को पक्का मकान दिया जाता है। आपको बता दे कि इस योजना का मुख्यतः लाभ वैसे परिवारों को मिलता है जिनके पास स्वयं का पक्का मकान नहीं है।

सरकार द्वारा हाल ही में आवास योजना को शुरू किया गया है यह योजना एक राज्य स्तरीय योजना है, योजना के तहत कुल 8 लाख परिवारों को पक्का मकान दिया जाएगा। सरकार द्वारा यह निश्चय किया गया है कि 2028 तक 20 लाख परिवारों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनको पक्का मकान मिलेगा। पिछले वर्ष आवेदन कर चुके अबुआ आवास योजना के तहत आवेदक को का नाम लिस्ट में आ चुका है एवं लिस्ट में नाम जिनका जिनका दर्ज है उनको योजना के तहत आवास मिलना है। आपको बता दें कि हम आपको इस आर्टिकल में अबुआ आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक कैसे कर सकते हैं इसके संबंध पूरी जानकारी देने वाले हैं

Abua Awas Yojana Jharkhand

अबुआ आवास योजना एक राज्य स्तरीय योजना है जिसे झारखंड सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान दिया जाता है। झारखंड सरकार के वर्तमान मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन द्वारा योजना का संचालन वर्तमान समय में किया जा रहा है हालांकि इस योजना को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा किया गया था योजना के तहत 22 लाख परिवारों को पक्का मकान देना है

अबुआ आवास योजना के तहत मार्च 2028 तक 20 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान मिलेगा। अभी तक कुल झारखंड के 2 लाख लोगों को आवास मिल चुका है तथा यह प्रक्रिया अभी भी जारी है।

मार्च 2028 तक 20 लाख परिवारों को मिलेगा

सरकार द्वारा यह टारगेट लिया गया है कि 2024 25 वित्तीय वर्ष तक 4.50 लाख लोगो को आवास दिया जाएगा, साथ ही 2025 से 26 तक 4.50 लाख और पुनः वित्तीय वर्ष 2026 27 में 4.50 लाख। अंततः वित्तीय वर्ष 2027-28 में 4.50 लाख कुल मिलाकर 20 लाख परिवारों को पक्का मकान देना है। जरूरतमंद एवं गरीब लोग इस योजना के तहत आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं इसके लिए वेटिंग लिस्ट में नाम आया है या नहीं यह भी आपको चेक करना होगा।

अबुआ आवास योजना के तहत आवेदन कर चुके आवेदक को का नाम वेटिंग लिस्ट में रखा जाता है जिनको योजना के तहत आगे जाकर लाभ मिलेगा। आपको बता दे कि पिछले वर्ष इस योजना के तहत सरकार द्वारा फॉर्म भरवारा गया था जिसमें लाखों लोगों ने आवेदन किया था लेकिन लाभार्थी सूची में कुछ ही लोगों का नाम आए इसके बाद उनको इस योजना का लाभ मिला है।

योजना के तहत आवेदन कर चुके लोग जिनको अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें वेटिंग लिस्ट में रखा गया है तथा बताया जा रहा है कि अगली लिस्ट में उनका नाम शामिल किया जाएगा सरकार द्वारा चलाई जा रही है एक सफल योजना बताई जा रहा है जिसके तहत गरीब लोगों को पक्का मकान मिलना है।

Abua Awas Yojana Waiting List में नाम कैसे चेक करें

अबुआ आवास योजना वेटिंग लिस्ट में नाम चेक करने के लिए अभी तक झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत कोई ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत नहीं की गई है। योजना के तहत आवेदन कर चुके आवेदक वेटिंग लिस्ट में अपना नाम अपने नजदीकी पंचायत कार्यालय में जाकर देख सकते हैं। सरकार द्वारा प्रत्येक पंचायत कार्यालय में वेटिंग लिस्ट भेजी जाती है एवं वेटिंग लिस्ट में नाम चेक करके आवेदक योजना का लाभ ले सकते हैं।

आपको बता दे की सरकार द्वारा जारी की गई यदि वेटिंग लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि अबुआ आवास योजना का संचालन 2028 तक किया जाएगा यानी इस बीच आपको योजना का लाभ मिलने की पूरी संभावना है।

Abua Awas Yojana 2nd Round

अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण की शुरुआत कर दी गई है प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड सरकार द्वारा अभाव आवास योजना के दूसरे चरण की शुरुआत जुलाई महीने से ही कर दिया जाएगा। अबुआ आवास योजना में आवेदन फॉर्म ” आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार “ कार्यक्रम के तहत भरे जाएंगे इस योजना के तहत भरे हुए सारे फॉर्म के लिए लिस्ट निकल जाएगी इसके बारे में हम आपको अपडेट देंगे।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments